• Wed. May 15th, 2024

अल्पसंख्यक कांग्रेस ने किया अल्पसंख्यक छात्र सम्मान समारोह का आयोजन

ByM. Farid

Jul 9, 2023

100 से अधिक प्रतिभाशाली विद्यार्थी एवं युवाओं का कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग ने किया सम्मान
देवास। शहर जिला (शहर/ग्रामीण/लीगल सेल) कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के प्रदेश उपाध्यक्ष एड. ए.आर. शेख, जिला लीगल सेल अध्यक्ष एड. मिर्जा हकीम बैग, जिला ग्रामीण अध्यक्ष पार्षद अबरार गांधी, शहर अध्यक्ष हाजी शाहिद शेख (गोलू हाजी) के द्वारा 9 जुलाई को जवाहर चौक स्थित विक्रमसभा भवन में सम्मान समारोह आयोजित किया गया। ज़ोया सलीम खान इदागह रोड निवासी12th क्लास में humanities subject में 87%  SAN THOME ACADMY

एडवोकेट A R शेख ने बताया कि अल्पसंख्यक कांग्रेस द्वारा कक्षा 10वीं एवं 12वीं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियो, खेलो में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ो, पत्रकारों, युपीएससी में चयनित आयशा फातेमा

एवं दोनो हाथों से विकलांग होने के बावजूद पढ़ाई कर पटवारी बनने वाले आमीन खान,

मेडीकल एमपीपीएससी में चयनित हसन खान का सम्मान मुख्य अतिथि शहर सीनियर काजी नौमान अहमद अशरफी, अल्पसंख्यक विभाग के प्रदेशाध्यक्ष एड. शेख अलीम, पूर्व शिक्षामंत्री दीपक जोशी, जिला कांगे्रस अध्यक्ष मनोज राजानी, कांग्रेस नेता प्रवेश अग्रवाल, पूर्व महापौर जयसिंह ठाकुर, शौकत हुसैन, जाकीर उल्ला शेख, प्रदीप चौधरी आदि ने मेडल, सम्मान पत्र एवं नर्मदे युवा सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रवेश अग्रवाल द्वारा नकद राशि भेंट कर किया गया। समारोह में 100 से अधिक प्रतिभाशाली विद्यार्थियों एवं समाज के युवाओं का सम्मान हुआ।कार्यक्रम में मौजूद पूर्व शिक्षा मंत्री दीपक जोशी ने अपने उद्बोधन में कहा कि मैं शिक्षा मंत्री रहा हूं और लंबे समय तक शिक्षा से जुड़ा रहा हूं तीन भ्रांतियों के बारे में मैं आपसे चर्चा करना चाहता हूं जब मैं शिक्षा मंत्री रहा तो मदरसे भी हमारे पास थे मदरसे की तालीम होना चाहिए या नहीं होना चाहिए इस विषय पर लगातार चर्चा होती रही है सम्मानीय अटल बिहारी वाजपेयी पहले व्यक्ति थे जिन्होंने यह कहा था कि मदरसे की शिक्षा होना चाहिए क्योंकि दीनी तालीम अगर मदरसों को नहीं मिलेगी तो वह संस्कार नहीं सीखेंगे जब संस्कार नहीं सीखेंगे तो अच्छे इंसान नहीं बना पाएंगे।

हम अच्छा डॉक्टर अच्छा इंजीनियर बना सकते हैं लेकिन अच्छा इंसान नहीं बना सकते अच्छा इंसान मज़हब ही बना सकता है। कोई मुझसे पूछता है कि आप क्या है तो मैं कहता हूं मैं कट्टर सनातनी हूं तो फिर लोग यह सवाल खड़ा करते हैं कि कट्टर सनातनी होकर आप कांग्रेस में कैसे चले गए।

पूर्व मंत्री ने कहा कि कट्टर सनातनी वो है जो “सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामयाः” की बात करता है और कट्टर मुसलमान वो है जो की शरीयत की पाबंदियों को मजबूत करता है अगर यह दोनों बातें हैं तो हिंदू और मुसलमान की बात उठना ही नहीं चाहिए।उन्होंने कहा कि उर्दू जैसी भाषा को आगे लाना चाहिए क्योंकि यह मीठी बोली बोलने वाली भाषा है। पूर्व मंत्री ने कहा कि हमारे जो अल्पसंख्यक साथी है वो शिक्षा के क्षेत्र में वाक़ई में पिछड़े है। लेकिन यहां आकर देख रहा हूं कि हमारी बेटियां डॉक्टर बनने का कह रही है इंजीनियर बनने का कह रही है एक बच्ची ने ये तक कहा कि मैं मिलिट्री में डॉक्टर बनना चाहती हूं क्योंकि मैं सैनिकों की सेवा करना चाहती हूं यह जज़्बा इन बच्चों के दिल में है और इस जज्बे को खत्म करने का काम सियासतदान करते है जिसे रोकने की जिम्मेदारी हमारी है हम सब लोग मिलकर इस भारत की सेवा करें यह मजबूत देश बने इस का प्रयत्न होना चाहिए ।
इस अवसर पर अय्युब भारती, इम्तियाज शेख भल्लू, संतोष मोदी, शाहिद मोदी, जाकीर पठान, इमरान नागौरी, सोहेल अली अली, एड. तनवीर शेख, अब्दुल हकीम पठान, हुकूम सिंह पवार, तोहित खान, रईस पहलवान, गुड्डू कुरैशी, सोहेल चिश्ती, राजू जागीरदार, जासेफ जागीरदार, सईद मंसूरी, सहित बड़ी संख्या में विभाग के कार्यकर्ता उपस्थित थे। आभार अल्पसंख्यक विभाग आईटी सेल अध्यक्ष शाहबाज खान ने माना।

322

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *